सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Success story of Cristiano Ronaldo ? Mali ke bete se lekar duniya ke sabse bade football player banane tak ka safar

  cristiano ronaldo का जीवन परिचय 

आज फुटबॉल के सबसे बड़े खिलाड़ी है क्रिस्टियानो रोनाल्डो  और  हर फुटबॉल लवर की दिल की धड़कन है । उन्होंने अपने कठिन परिश्रम और लगन के कारण वो मुकाम हसिल किया है , जो हर एक खिलाड़ी का सपना होता है । एक छोटेसे मकान मैं टपकती टीन की छत मैं रहने वाले क्रिस्टियानो रोनाल्डो आज अरबों के बगले में रहते है ,करोड़ों रुपयों की गाड़ियों में सफर करते है , और आज फुटबॉल के सबसे महंगे खिलाड़ी है ।

बचपन 

 क्रिस्टियानो रोनाल्डो  का जन्म 5 फरवरी 1985 को पुर्तगाल के शहर अंचल मैं हुआ । इनका पूरा नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो डॉस संतोष एवेयरो है जो की इनके पिता ने अमेरिका के 40 वे राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के नाम पर रखा था ।  रोनाल्ड रीगन अमेरिका के राष्ट्रपति बनने से पहले फिल्मों मैं एक्टर का काम करते और क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पिता के फेवरेट एक्टर थे । इसीलिए क्रिस्टियानो रोनाल्डो का नाम रोनाल्ड रीगन के नाम पर रखा था ।

 उनके पिता जोस डिनिस एवेइरो अपना घर चलाने के लिए पुर्तगाल के  नगर निगम मैं एक माली का काम करते  वहापार पार्क मैं पौधो की कटाई करना और पानी देने का काम किया करते । और उनकी मां मारिया  दूसरो के घर मैं खाना बनाने का काम करती क्रिस्टियानो रोनाल्डो के अलावा उनको एक बड़ा भाई और 2 बहने है बड़े भाई का नाम ह्यूगो और  बहन का नाम एल्मा और लिल्लाना है । इनका पूरा परिवार एक छोटेसे से मकान मैं टपकती टीन की छत के नीचे रहते थे । उन्हें बचपन से ही फुटबॉल खेलने का बहुत शौक था ।  जब भी फुटबॉल खेलते समय  हार जाते या अच्छा स्कोर नहीं बना पाते थे तो वही फुटबॉल के ग्राउंड पर ही रोना शुरू कर देते थे । इसी कारण उनकी मां उनको बचपन मैं  क्राय बेबी के नाम से बुलाया करती थी । 

(फुटबॉल का सफर)

 फुटबॉल खेलने की शुरुआत 

 क्रिस्टियानो रोनाल्डो  स्कूल मैं क्लास से ज्यादा फुटबॉल ग्राउंड पर दिखाई देते थे । जिसके कारण वह  पढ़ाई में काफी पीछे रहते थे। तब उनकी मां ने फैसला किया कि अब उनको एक अच्छा  फुटबॉल प्लेयर बनाएगी । क्रिस्टियानो रोनाल्डो फुटबॉल इतने अच्छे से खेलते थे कि 8 साल की उम्र में ही उनको विंडो रीना स्पोर्ट्स क्लब में शामिल कर लिया गया और उनके फुटबॉल के खेल को देखते हुए उन्हें 10 साल की उम्र में ही पुर्तगाल के सबसे बड़े स्पोर्ट्स क्लब में शामिल किया गया । इस क्लब में उन्होंने 2 साल तक फुटबॉल खेला । और उसके बाद 1997 यानी कि जब वह 12 साल के हुए। तभी उन्होंने पुर्तगाल के प्रोफेशनल फुटबॉल  स्पोर्टिंग क्लब में ट्रायल दिया । इस ट्रायल के दौरान क्लब के कोच और स्टाफ  क्रिस्टियानो रोनाल्डो के खेल को देखते हुए काफी प्रभावित हुए और तुरंत उन्हें 15 सो poun की फि मैं साइन करके अपनी टीम में शामिल कर लिया यह क्लब पुर्तगाल की राजधानी लिम्बन मैं था । जो कि उनके घर से काफी दूर था लेकिन उन्होंने अपना सपना पूरा करने के लिए 12 साल की उम्र में ही अपने परिवार से मिलो दूर अपनी तकदीर बनाने के लिए पुर्तगाल की राजधानी लिम्बन मैं निकल पड़े ।

फुटबॉल खेलने से डॉक्टर ने मना किया 

 15 साल की उम्र में क्रिस्टियानो रोनाल्डो को हार्ड  से संबंधित एक गंभीर बीमारी हुई ,  इलाज के दौरान डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि बीमारी बहुत गंभीर है । और ऐसे पेशेंट को भागदौड़ वाले काम नहीं करना चाहिए। और खेल खेलना भी भारी पड़ सकता है । इस बीमारी का एक ही परमानेंट इलाज है सर्जरी । जो कि काफी जोखिम भरी है । इस सर्जरी के दौरान जान भी जा सकती है ।  क्रिस्टियानो रोनाल्डो के सामने  2रास्ते नजर आ रहे  थे पहला तो अपनी जोखिम भरी हार्ट की सर्जरी कर ले या फिर फुटबॉल खेलना हमेशा के लिए छोड़ दे ।   

फुटबॉल खेलना उनकी जिंदगी का एक बहुत बड़ा  हिस्सा बन गया था । इसीलिए उन्होंने अपनी हार्ड की सर्जरी करने का फैसला लिया । और सर्जरी की ,उनकी सर्जरी सक्सेसफुल रही । इस सर्जरी से रिकवर  होने के बाद फिर से फुटबॉल खेलने के लिए तैयार हो चुके थे । और अपनी फुटबॉल की प्रैक्टिस करनी शुरू कर दी । प्रैक्टिस के दौरान अपने अंदर की कमियों को ढूंढना शुरू कर दिया और उन कमियों को दूर करते चले गए । 

मैनचेस्टर युनाइटेड क्लब मैं शामिल हुए

16 साल की उम्र मैं क्लब के पहले  मैनेजर लेस जेलो बोलनीने उन्हे अंडर 16 क्लब मैं शामिल कर लिया । अपने शानदार प्रदर्शन के कारण क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने फिर अंडर 17 और अंडर 18 टीम मैं अपनी जगह बना ली । 

साल 2002 मैं प्रीमियर लिगा टूर्नामेंट मैं मोरेनस फुटबॉल टीम के खिलाफ खेलते हुए सीनियर फुटबॉल टीम मैं  डेब्यू दिया और टीम के 3 शून्य की जीत मैं दो गोल बनाए इस खेल के दौरान इंग्लैंड के फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड के मैनेजर अलेक्स फर्गुसन उनके खेल से काफी प्रभावित हुए । और मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब के लिए साइन करने का फैसला लिया । सन अगस्त 2003 मैं मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब के लिए 17 मिलियन अमेरिकी डॉलर मैं साइन करवाया तब क्रिस्टियानो रोनाल्डो की उम्र 18 साल थी । इतनी कम उम्र मैं पूरी दुनिया में सबसे महंगे टीनएजर खिलाड़ी बन गए थे । 

मैनचेस्टर यूनाइटेड क्लब मैं खेलने के लिए उन्होंने जर्सी नंबर 28 की मांग की थी लेकिन उन्हे जर्सी नंबर 7 मिली जो अभी भी उनकी जर्सी का नंबर है क्लब ज्वाइन करने के बाद क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने एफे कप के जीत के साथ शुरुवात की और इसी साल रोनाल्डो को पुर्तगाल के राष्ट्रीय टीम मैं शामिल कर लिया गया और कागिस्तान के खिलाफ खेलते हुए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुवात की उन्होंने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय गोल ग्रीस के खिलाफ खेलते हुए साल 2004 मैं किया । 

पिता की मृत्यु हो गई 

6 सप्टेंबर 2005 को उनके पिता की 52 साल की उम्र में ज्यादा शराब पीने के कारण मृत्यु हो गई । इसके कारण क्रिस्टियानो रोनाल्डो अंदर से काफी टूट गए थे । उनके पिताकी शराब पीने से मृत्यु होने के कारण उन्होंने आज तक कभी शराब नहीं पी ।

रियल मेड्रिड टीम मैं शामिल हुए

मैनचेस्टर यूनाइटेड स्टेड के लिए क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने अगस्त 2003 से  मई 2009 तक खेला जिसमें उन्होंने 196 मैचेस मैं कुल 84 गोल्स बनाए थे । 

उसके बाद 2009 मैं रियल मेड्रिड ने उन्हें 132  मिलियन डॉलर दे कर अपनी टीम मैं शामिल किया । यह कॉन्ट्रैक्ट 2009 से 2015 तक था । यह किसी भी खिलाड़ी के लिए तब तक का सबसे बड़ा महंगा एसोसिएशन फुटबॉल ट्रांसफर था । जब क्रिस्टियानो रोनाल्डो मेड्रिड गए तो सोंथियागो वेरना व्यूज मैं आयोजित उनका वेलकम करने के लिए 80 हजार लोग वहापार मौजूद थे ।  रियल मेड्रिड मैं रहते हुए उन्होंने 15 ट्रॉफीज जीती जिसमें से ललिगा टाइटल और चैंपियनशिप टाइटल है ।   

2015 मैं उन्हे पोर्चुडिस प्लेयर फुटबॉल फेडरेशन ने पोर्चुडिस ऑफ फुटबॉल प्लेयर का किताब दिया । 

दुनिया में सबसे ज्यादा भुगतान पाने वाले इथिलिट्स बन गए 

2016 और 2017 मैं क्रिस्टियानो रोनाल्डो दुनिया के सबसे बड़े भुक्तान पाने वाले इथिलिट्स बन गए थे और टाइम मैगजीन के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची मैं शामिल हो गए । 

इटली के फुटबॉल क्लब जुबेन्डर्स मैं शामिल हुए 

 2018 मैं क्रिस्टियानो रोनाल्डो को इटली के फुटबॉल क्लब जुबेन्डर्स मैं 100 मिलियन पाउंड्स मैं साइन किया तब उनकी उम्र 33 साल थी 30 साल के ऊपर के खिलाड़ियों के लिए यह फुटबॉल की हिस्ट्री मैं अब तक का सबसे मंहगा कॉन्ट्रैक्ट है । 

 क्रिस्टियानो रोनाल्डो एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने 5  चैंपियनशिप लिग टाइटल जीते है और उन्हे अब तक कई अवार्डस भी  मिल चुके है ।

एक छोटेसे मकान मैं टपकती टीन की छत के नीचे रहने वाले क्रिस्टियानो रोनाल्डो  आज दुनिया के सबसे महंगे खिलाड़ी होने के साथ साथ दुनिया के कुछ सबसे अमीर लोगो मैं भी उनका नाम आता है । 

 ऐसा नहीं है की वह सिर्फ पैसे अपनी तिजोरी भर रहे । उन पैसों  से कही सामाजिक कार्य भी करते रहते है । इनकी आज फैन फॉलोइंग इतनी ज्यादा है की आज इंस्टाग्राम पर इनके दुनिया मैं  सबसे ज्यादा फॉलोअर्स है । 

Cristiano Ronaldo  Instagram पर 300 मिलियन बोलो बस बनाने वाले पहले इंसान है ।  और आज इनके दुनिया सबसे ज्यादा इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स है । 



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Struggle story of Rohit zinjurke / सेल्समैन का काम करने से लेकर 1 स्टार बनने तक का सफर

 रोहित ने अपने वीडियो से लोगो के सामने अपनी एक अलग पहचान  बनाई है। रोहित attitude , slow motion, expression, and action के वीडियो  बनाते है सात ही इन्ह विडियो को लोगो द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है । आज रोहित को अपने टैलेंट के कारण हर कोई पहचानता है साथ ही  आज ये  लोगों के लिए  किसी superstar , film star से कम नही है । लेकिन रोहित का जीवन पहले से ही ऐसा नहीं था उन्होंने ये मुकाम कढ़ी मेहनत और लगन से हासिल किया है ।      बचपन   रोहित का जन्म 9 अप्रैल 2000 सूरत (गुजरात) मैं एक मध्यम वर्गीय परिवार मैं हुआ ।  परिवार मैं अभी केवल 3 लोग है रोहित  उनकी मां  और उनकी बहन रोहिणी जो की अभी कॉलेज में पढ़ती है  ।आगर बात की जाए उनके पापा की तो उन्होंने अपने परिवार की जिम्मेदारी कभी ली ही  नही , रोहित और उनकी मां से वे अलग रहते थे । हाल ही मैं उनकी मृत्यु हो गई है । रोहित की मां ने रोहित और उनकी बहन रोहिणी को खुद काम करके उन्हें ना सिर्फ पाला  बल्कि पढ़ाया लिखाया भी ।  रोहित ने आपनी स्कूल की पढ़ाई सूरत के स्कूल से  पूरी की। पढ़ाई लिखाई मैं  वो अच्छे खासे थे । रोहित ने ये खुद बताया है कि वे जब  स्कू

nick vujicic success story / हाथ पैर ना होते हुए भी कैसे खड़ी कर दी करोड़ों रुपयों की प्रॉपर्टी ?

आगर जिंदगी में कुछ समस्याएं आए तो बहुत लोग खुदको कोसते रहते है ।  उनमें से कही लोग तो ये भी सोचते है ऐसा मेरे साथ ही क्यू होता है ?  हमेशा मुसीबत मुझे ही क्यू आती है ? मेरी  ही जिंदगी ऐसी क्यों है?  और इसी सोच के कारण   वो हर मान  लेते है ।   समस्याएं  तो जिंदा लोगों के नासिब में  ही आती  है ।  मुर्दों के लिए तो लोग रास्ता भी छोड़ देते है । बचपन  निक वुजिसिक का जन्म 4 दिसंबर 1982  मेलबर्न ,ऑस्ट्रेलिया मैं हुआ उनके पिता का नाम बोरिस्लाव  तथा उनकी मां का नाम हुशांका वुजिसिक उनके पिता अकाउंटेंट का काम करते थे और उनकी मां एक  हॉस्पिटल मैं नर्स का काम करती थी ।  जब निक का जन्म हुआ तो उनको जन्म से ही   हात और पैर नही थे । उनके जन्म के बाद। नर्स उन्हें उनकी मां के पास रखा तो उनकी मां ने उन्हें देखने और छूने से तक माना कर दिया। लेकिन थोड़े समय के बाद उनकी मां ने उनको स्वीकार कर लिया । निक वुजिसिक को दो छोटे पैर विकृत पैर है  मूल रूप से वह पैर के पंजे के सात पैदा हुए थे । लेकिन वह उसका  इस्तेमाल नहीं कर सकते थे । इसीलिए उसका ऑपरेशन करना पड़ा ताकि वो भविष्य मैं किताबो के पृष्ट को मोड़ सके या उसस

sylvester stallone kaise bane actor ? Sylvester Stallone struggle story

 परिचय  सिल्व्हस्टर स्टेलोन  का पूरा नाम माइकल सिल्व्हस्टर गार्डनजिओ  स्टैलॉन है । लेकिन लोग उन्हें सिल्व्हस्टर स्टेलोन के नाम से जानते है ।  वो आज दुनिया के  बेहतरीन  एक्टरों  में से एक माने  जाते  है । उन्होंने यह मुकाम कड़ी मेहनत , कंसिस्टेंसी , और पॉजिटिविटी से यह मुकाम हासिल किया है ।  बचपन  सिल्व्हस्टर स्टेलोन का 6 जुलाई 1946 मैं हुआ । जब उनका जन्म हुआ तब डिलीवरी में कुछ कॉम्प्लिकेशंस हो गए थे , डॉक्टरों  द्वारा डिलीवरी करते समय एक चिमटी का उपयोग करते समय उनकी नस टूट  गई जिसके कारण  उनका आधा चेहरा पैरालाइज हो गया था ।   उनके जन्म होने के कुछ सालो बाद  उनके माता-पिता का किसी कारण तलाक हो गया जिसके कारण उन्हें मां बाप का प्यार ठीक से नहीं मिल पाया । उनके मां-बाप का तलाक होने के बाद उन्होंने फिलाडेल्फिया मैं  नोट्रे डेम नाम की अकादमी और लिंकन हाई स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की । वह पढ़ाई में इतनी अच्छी नहीं थी उनका मन पढ़ाई में नहीं लगता था । पढ़ाई करने से ज्यादा एक्टिंग करने में ज्यादा इंटरेस्ट था । बचपन से ही एक्टिंग करने का बड़ा शौक था ।  एक्टिंग सिख ली    पढ़ाई में दिलचस्पी ना होने